ENGLISH मोबाइल फोन के कारण हो रही हैं ये 4 गम्भीर समस्याएं, इनसे ऐसे बचें ?? - star sab news

शुक्रवार, 16 फ़रवरी 2018

मोबाइल फोन के कारण हो रही हैं ये 4 गम्भीर समस्याएं, इनसे ऐसे बचें ??

दोस्तो मोबाइल फोन आज लक्जरी नहीं है बल्कि जरूरत बनते जा है। कुछ लोगों के पास आप देखेंगे कि दो तीन चार  फोन होंगे। आज इसने पूरी दुनिया के ज्ञान को आपकी मुठ्ठी में ले लिया है। फिर भी इसके कई लाभों के साथ - साथ कई नुकसान भी होते है।
मोबाइल फोन के हमारे शरीर में खासतौर पर हमारी त्वचा पर कई प्रतिकूल असर डालते है। आज हम आपको उन्हीं समस्याओं के बारे में बता रहे हैं। जो मोबाइल फोन की वजह से हो रही हैं।
● गर्दन की समस्या ●
मोबाइल फोन का ज्यादा यूज करने से गर्दन के चारों और त्वचा की लोच में कमी हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए, अपनी गर्दन लंबे समय तक नीचे लटकाकर ना रखें। साथ ही हर बार जब आप अपने फोन को देखें तो अपने पॉश्चर यानी बैठने के तरीके को बदलते रहें।
● मुंहासे होना ●
मोबाइल फोन में काफी मात्रा में धूल और गंदगी होती है। लिहाजा, यह बैक्टीरिया के प्रजनन के लिए अच्छी जगह है। हर बार आप इसे अपने चेहरे पर लगाते हैं। तो इसमें जमा मैल और गंदगी भी चेहरे पर लगती है, जिससे मुंहासे होते हैं। इसलिए, जब भी आप कॉल करने या कॉल का जवाब देने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं तब अपनी स्क्रीन को जरूर पोंछकर साफ करें।
● धब्बे दिखना ●
समार्टफोन की स्क्रीन से निकलने वाली लाइट के अधिक समय तक संपर्क में रहने से त्वचा पर हाइपर पिगमेन्टेशन और उम्र बढ़ने का असर हो सकता है। इससे त्वचा असमान और क्षतिग्रस्त हो जाती है।
● समय से पहले बुढ़ापा ●
यदि समय से पहले यदि आपकी उम्र बढ़ती हुई लग रही है। तो इसके लिए आपका सेल फोन जिम्मेदार है। आंखों में झाइयों की समस्या भी इसी वजह से होती है। इस स्थिति से छुटकारा पाने के लिए फोन को चार्ज करने के दौरान और रात को सोते समय अपने से दूर रखें।

दोस्तो अगर ये पोस्ट पसन्द आये तो हमे फॉलो जरूर करे कि हमारी अगली पोस्ट सबसे पहले आप तक पहुच सके।
Follow Facebook page
Follow Twitter
धन्यवाद दोस्तो !

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें