ENGLISH हार्ट अटैक आने के पहले ही शरीर देता है ये 6 चेतावनीयां ? - star sab news

शनिवार, 17 फ़रवरी 2018

हार्ट अटैक आने के पहले ही शरीर देता है ये 6 चेतावनीयां ?

स्टार सब न्यूज:- इस दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं, जो सिर्फ हार्टअटैक के चलते मर जाते हैं। हार्ट अटैक कभी भी अचानक से नहीं आता है। हार्ट अटैक आने से पहले हमारे शरीर में बहुत से लक्षण दिखाई देने लगते हैं, लेकिन हम इसकी जानकारी के अभाव में लक्षणों को इग्नोर कर देते हैं। आप इन लक्षणों को ठीक से पहचान कर पहले ही सावधान हो जाते हो, तो आप हार्ट अटैक से बच सकते हो। हार्ट अटैक के लक्षण 1 महीने पहले से ही हमारे शरीर में दिखने लगते हैं। तो आइय जानते है लक्षणों के बारे में।

◆हार्ट के लक्षण जिनका पता लगते ही हो जाए सावधान◆

ये भी पढ़े :- शादी के बाद पत्नी को नही बतानी चाहिए अपनी ये 2 बातें ?

● सांस लेने में दिक्कत
अगर आपको हार्ट अटैक की समस्या है, तो फिर फेफड़ों में सही मात्रा में रक्त और ऑक्सीजन नहीं पहुंचती है, जिससे आपको सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।

● चक्कर आना और आंखों के सामने अंधेरा छा जाना
अगर आप को दिल की बीमारी है, तो शरीर के सभी अंगों तक सही प्रकार से रक्त की सप्लाई नहीं हो पाती है। इससे जब आपके दिमाग को भी रक्त की सप्लाई नहीं हो पाती है, तो आप को चक्कर आने लगते हैं, क्योंकि रक्त की सप्लाई नहीं होने से ऑक्सीजन की कमी हो जाती है।

● सर्दी जुखाम लगातार बने रहना और ठीक नहीं होना
अगर आपको बहुत ज्यादा कफ पड़ता है और जुखाम भी लंबे समय तक ठीक नहीं होती है, तो यह हार्ट अटैक आने से पहले का लक्षण है। अगर आपको कप में गुलाबी रंग दिखाई दे तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

● बिना काम किए ही थकान हो जाना
यदि आप रात को पर्याप्त नींद ले रहे हो, लेकिन फिर भी सुबह उठते हो तो अपने आपको थका हुआ पाते हो या फिर कोई काम नहीं करते हो आराम करने के बावजूद भी खुद को हमेशा थका हुआ महसूस करते हो तो, आपको अलर्ट हो जाना चाहिए, क्योंकि यह हार्ट अटैक आने से पहले का लक्षण है। ऐसा हो तो आपको तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क साधना चाहिए और उन्हें अपने लक्षणों के बारे में बताना चाहिए।

● सूजन और नसों का नीला पड़ जाना
हमारे शरीर में दिल से रक्त सप्लाई होता है। जिसके लिए दिल लगाता नॉनस्टॉप काम करता रहता है। इसे मेरे दिल की सप्लाई करने वाली शिराय फुल कर लूज जाती है। इसके इलावा हमारे होंठ भी नीलें पड़ जाते हैं। पैर के पंजे टकने आदि में सूजन आने लगती है।

● अचानक ही सीने में दर्द होना
अगर आपको अपने सीने में दर्द या जलन का अनुभव होने लगे तो, आपको अलर्ट होने की जरूरत है। क्योंकि हार्ट अटैक का पहला और सबसे महत्वपूर्ण लक्षण है। अगर आपको कभी भी यह लक्षण दिखाई देने लगे तो अलर्ट हो जाना चाहिए और डॉक्टर से संपर्क साधना चाहिए और अपनी एक बार इसी जी अवश्य करानी चाहिए।
Image Copyright: Google

ये भी पढ़े:- मर्द ये 3 गंदी आदतें सुधार ले तो शरीर बन जायेगा फौलाद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें